IPL के इतिहास में शॉन पोलॉक रहे हैं सबसे किफायती गेंदबाज़, जानिए टूर्नामेंट के मेजर बॉलिंग रिकॉर्ड्स.

 

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीज़न का बिगुल बज गया है. इस सीज़न का आगाज़ 19 सितंबर से मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच से होगा. IPL 2020 के आगाज़ से पहले आज हम आपको बताते हैं कि टूर्नामेंट में किन-किन गेंदबाज़ों ने धमाल मचाया है. आइये जानें आईपीएल के इतिहास के मेजर बॉलिंग रिकॉर्ड्स.

 

लसिथ मलिंगा ने लिए हैं लीग में सबसे ज्यादा विकेट

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है. मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले मलिंगा ने लीग के 122 मैचों में 170 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर लेग स्पिनर अमित मिश्रा हैं. मिश्रा के नाम 147 मैचों में 157 विकेट हैं.

 

एक मैच में बेस्ट प्रदर्शन

 

आईपीएल के एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ के अल्ज़ारी जोसेफ के नाम है. मुंबई के लिए खेलने वाले जोसेफ ने पिछले साल हैदराबाद के खिलाफ 3.4 ओवर में 12 रन देकर छह विकेट हासिल करने के बाद ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस सूची में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के सोहैल तनवीर हैं. तनवीर ने साल 2008 में 14 रन देकर छह विकेट झटके थे.

 

सर्वश्रेष्ठ औसत

 

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ औसत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कगीसो रबाडा के नाम है. रबाडा ने 18 मैचों में 17.93 की औसत से प्रदर्शन किया है. इस लीग में रबाडा के नाम 31 विकेट दर्ज हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ डग बॉलिंजर (18.72) हैं.

 

बेस्ट स्ट्राइक रेट

 

आईपीएल में बेस्ट स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड भी कगीसो रबाडा के ही नाम है. रबाडा ने लीग में 13.2 के स्ट्राइक रेट से सफलता हासिल की है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैदराबाद के लिए खेलने वाले आशीष रेड्डी (14.5) का नाम है.

 

सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट

 

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फॉक्नर के नाम है. फॉक्नर ने दो बार यह कारनामा किया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद भारत के जयदेव उनादकट ने भी फॉक्नर की तरह लीग में दो बार एक मैच में पांच लिकेट लिए हैं.

 

एक पारी में सबसे किफायती गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड (एक मैच में बेस्ट इकॉनमी)

 

आईपीएल के इतिहास में एक मैच में सबसे किफायती गेंदबाज़ी करने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से फिडेल एडवर्ड्स, आशीष नेहरा और युजवेंद्र चहल के नाम है. इन तीनों ने ही एक मैच में चार ओवर में 1.50 की इकॉनमी से रन दिए हैं.

 

एक सीज़न में सबसे ज्यादा विकेट

 

आईपीएल के एक सीज़न में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो के नाम है. ब्रावो ने IPL 2013 में 18 मैचों में 32 विकेट हासिल किए थे. ब्रावो के अलावा कोई भी गेंदबाज़ एक सीज़न में 30 या इससे ज्यादा विकेट नहीं ले सका है.

 

बेस्ट इकॉनमी (लीग का सबसे किफायती गेंदबाज़)

 

आईपीएल के इतिहास में सबसे किफायती गेंदबाज़ी करने का रिकॉर्ड शॉन पोलॉक के नाम है. पोलॉक ने लीग में सिर्फ 6.54 की इकॉनमी से ही रन दिए हैं. हालांकि, पोलॉक ने सिर्फ 13 ही मैच खेले हैं. लीग में 46 मैच खेल चुके अफगानिस्तान के राशिद खान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. राशिन ने टूर्नामेंट में 6.55 की इकॉनमी से रन दिए हैं.

From around the web