काम की तलाश में ऑस्ट्रेलिया पहुंचा भारतीय कपल, महामारी ने घर बैठाया तो टिकटॉक-यूट्यूब से करने लगे कमाई.

 
  • मेलबर्न में उबर ड्राइवर बनकर भी काम किया, लेकिन सफलता नहीं मिली
  • टिकटॉक भारत में बैन होने के बाद कपल को तगड़ा झटका लगा

ये कहानी एक भारतीय जोड़े इंदर और गुरकीरत की है, जो बेहतर भविष्य की तलाश में ऑस्ट्रेलिया में जाकर बस गया। लेकिन महामारी के बाद लॉकडाउन में उनका काम लगभग बंद हो गया। ऐसे में मेलबर्न में रह रहे इस जोड़े ने लॉकडाउन में खाली समय में टिकटॉक और यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट कर अपने लिए कमाई का नया सोर्स ढूंढ निकाला।

कहानी इंदर और गुरकीरत की

इंदर और गुरकीरत सराओ 2014 में पंजाब के पटियाला से इंटरनेशनल स्टूडेंट के तौर पर ऑस्ट्रेलिया गए थे। काम की तलाश में इंदर ने उबर ड्राइवर बनकर भी काम किया, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। लॉकडाउन के चलते उसे नया काम मिलने में भी परेशानी आ रही थी। वहीं, गुरकीरत एक स्थानीय काॅलेज में काम कर रही थी और लॉकडाउन के बाद से घर पर थी।

कपल 2014 में इंटरनेशनल स्टूडेंट के तौर पर ऑस्ट्रेलिया आया था

कपल 2014 में इंटरनेशनल स्टूडेंट के तौर पर ऑस्ट्रेलिया आया था

खाली समय में कमाई का नया जरिया

इंदर और गुरकीरत के लिए लॉकडाउन एक नया अवसर लेकर आया। सारा दिन घर में रहने के दौरान कपल ने टिकटॉक पर वीडियो अपलोड करना शुरू किए। वह बॉलीवुड, फैशन, कुकिंग, रिलेशनशिप और कल्चर से जुड़े वीडियो पोस्ट करते थे। उनके टिकटॉक चैनल @indersarao और @gurkiratrandhawa पर कुल 22 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो गए थे। लेकिन जुलाई में टिकटॉक भारत में बैन होने से उन्हें तगड़ा झटका लगा। उनके चैनल पर आने वाली ऑडियंस भारत से ही थी। इसके बाद उन्होंने अपना फोकस यूट्यूब चैनल पर कर दिया।

हाल ही में कपल को एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे होने पर यूट्यूब की ओर से सिल्वर बटन मिला है।

हाल ही में कपल को एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे होने पर यूट्यूब की ओर से सिल्वर बटन मिला है।

यूट्यूब से हाेने लगी कमाई

इंदर और गुरकीरत बताते हैं कि उनके यूट्यूब चैनल की कंटेंट थीम भारत से ऑस्ट्रेलिया बसने और यहां की चुनौतियों से जुड़ी होती है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को आने वाली मुश्किलों और जॉब्स से जुड़ी परेशानियों पर वे सलाह देते हैं। उनके यूट्यूब चैनल Inder & Kirat पर 1.20 लाख सब्सक्राइबर्स हैं। कपल ने बताया कि उन्होंने यूट्यूब चैनल की पहली कमाई से हाई डेफिनेशन कैमरा खरीदा था। उनके वीडियो भारत और दुनियाभर में फैले पंजाबी कम्युनिटी में काफी पसंद किए जा रहे हैं।

From around the web