क्यों आती है सुबह उठने पर मुंह से बदबू? बदबू भगाने के लिए ये 3 काम रोजाना जरूर करें

 

क्या आप कभी इस बारे में सोचते हैं कि जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आपके मुंह से दुर्गंध क्यों आती है? वैसे सोकर उठने से मुंह में थोड़ी बदबू आना बहुत ही आम बात होती है लेकिन अगर अधिक बदबू आए, तो ये कई तरह की बीमारियों की और इशारा हो सकता है. अक्सर कई लोगों के मुंह से तो हर वक्त बदबू आती रहती है. ऐसे लोगों के पास तो खड़े होकर बात तक करना एक कठिन चुनौती सा बन जाता है, तो आइए आज हम आपको मुंह की बदबू को दूर करने के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं.
क्यों आती है सुबह मुंह से बदबू?
एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो लगभग 6-9 घंटे की नींद से आपका मुंह पानी न पीने के कारण सूख जाता है. ऐसे में सूखेपन की वजह से मुंह के अंदर बैक्टीरिया तेजी से पनपने लगते हैं और यही बैक्टीरिया बदबू की वजह बनते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, "जब आप सो रहे होते हैं, तो आपके मुंह में थूक का लेवल सामान्य से कम हो जाता है, जिसकी वजह से मुंह के अंदर सूखापन आ जाता है. इसी वजह जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आपके मुंह से बदबू आती है.

कुछ लोगों के मुंह से ज्यादा बदबू क्यों आती है?
एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कुछ लोगों के मुंह से सामान्य बातचीत के दौरान भी बदबू आती है. मुंह की सफाई अच्छे न करना या आपके सांस लेने के तरीका भी इसकी एक बड़ी वजह हो सकता है. जो लोग नाक से नहीं मुंह से सांस लेते हैं या जिन लोगों को खर्राटे की समस्या होती है, उनके मुंह से अधिक बदबू आती है. इसके अलावा अगर आप किसी प्रकार की दवाएं खाते हैं या किसी एलर्जी या धूम्रपान की वजह से भी लोगों के मुंह से सामान्य से अधिक बदबू आती है.
मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय-
हर रोज 2 बार ब्रश करें
अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो आपको अपने मुंह की साफ-सफाई में कोई गलती नहीं करनी चाहिए. आपको हर रोज कम से कम 2 बार 2-3 मिनट तक अपने दांतों को फ्लोराइडयुक्त मंजन से अवश्य साफ करना चाहिए. जबकि अधिकतर लोग 35 सेकंड से 1 मिनट में ही अपने दांतों को ब्रश करके कुल्ला कर लेते हैं. आपको सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले अवश्य ब्रश करना चाहिए और ब्रश करने के बाद कुछ भी नहीं खाना चाहिए. ब्रश करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने दांतों के साथ-साथ जीभ और दांतों के अंदर के भाग की भी अच्छी प्रकार से सफाई कर रहे हैं. अगर आप पूरे मुंह की अच्छी तरह से सफाई नहीं करते हैं, तो आपके मुंह में बदबू की वजह बनने वाले बैक्टीरिया पूरी तरह साफ नहीं होते हैं.
माउथ वॉश से कुल्ला करें
वैसे तो माउथ वॉश मुंह से आने वाली बदबू को खत्म करने का परमानेंट हल तो नहीं है, लेकिन अगर आप किसी से मिलने जा रहे हैं या प्राइवेट मोमेंट्स एंजॉय करना चाहते हैं, तो माउथ वॉश आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. माउथ वॉश के इस्तेमाल से भी आपके मुंह में पाए जाने वाले जर्म्स और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और बदबू दूर हो जाती है. इसके लिए माउथ वॉश को अपने मुंह में कम से कम 30 सेंकेंड तक रखकर ही कुल्ला करें, जिससे कि सारे बैक्टीरिया मर जाएं.
जरूरी है फ्लॉस करना भी
दांतों के बीच फसा खाना और दूसरे तत्व केवल ब्रश करने से ही नहीं निकल पाते हैं क्योंकि ब्रश आपके दांतों के बीच में पहुंचकर सफाई नहीं कर सकता है. इसलिए दांतों के बीच के गेप की सफाई करने के लिए फ्लॉसिंग भी आवश्यक होती है. फ्लॉसिंग के लिए आप ग्रॉसरी या मेडिकल शॉप पर फ्लॉस के लिए पूछ सकते हैं. ये एक पतला सा धागा होता है, जिससे दांतों के बीच की सफाई के लिए जाना जाता है.

From around the web