पेट की गैस को जड़ से खत्म कर देंगें ये अद्भुत घरेलू नुस्खें, पाचन क्रिया को भी बनाएंगे मजबूत.

 

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से गैस की समस्या हर किसी को होने लग गई है. आजकल का खान-पान ऐसा हो गया है कि पेट में गैस बनना, एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. गैस की परेशानी के पीछे हमारे खान-पान का भी अहम योगदान होता है. और सर्दियों में तो खासतौर पर हम तरह-तरह की तली भुनी चीज़ें खाते रहते हैं जिनसे एसिडिटी के रूपे में पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है. यह पेट में गैस की वजह से सीने में दर्द होता है और यह सिर पर भी चढ़ जाती है. उस वक्त बस ऐसा लगता है कि जल्द से जल्द इस दर्द से आराम मिल जाए.

 

हमारे शरीर में गैस तब बनने लगती है जब हम ज़्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना खाने से, देर रात तक जागना, पानी कम पीना, गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहते है, इसके अलावा कुछ दाल व सब्ज़ियां भी ऐसी होती हैं जो गैस बनाती हैं. ज़्यादा चाय पीने से भी गैस बनती है. इससे पेट, पीठ, सीने, सिर में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, डकारें आती हैं, सीने व पेट में जलन होती है, चक्कर आना, जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसके लिए ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. जब किसी को एसिडिटी होती है तो सिर्फ पेट में दर्द ही नहीं होता बल्कि ये हमारे पेट को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. इसका हमारी पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा मौसम के हिसाब से न खाने और एक्संरसाइज न करने की वजह से भी यह समस्या और बढ़ जाती है. पेट में बनने वाली गैस को दूर भगाने के कई घरेलू नुस्खे होते हैं, आप भी जानिए इनके बारे में-

ये हैं गैस से छुटकारा पाने के कई तरीके-

 

जीरा: भुना हुआ जीरा ठंडे पानी के साथ खा लें इससे आपको गैस में राहत मिलेगी.

 

अदरक: अगर आपको लगातार इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप रोजाना दो से तीन बार जरा से अदरक के रस में उतना ही शहद मिलाकर पीएं. ये आपकी पेट की गैस को कम करने में मदद करेगा और साथी ही आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत करेगा.

 

बेकिंग सोडा: अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा.

 

लहसुन: गैस परेशान कर रही है तो आप एक लहसुन की फांक चार मुनक्के के साथ चबाकर निगल जाएं. मुनक्के के बीज निकालकर यूज करें. गैस तुरंत आपके पेट से बाहर निकलने में कामयाब रहेगी.

 

काली मिर्च: काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करता है. काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है , बल्कि इससे हाजमा भी सही रहता है. पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं.

 

अजवायन: दो ग्राम अजवायन को आधा ग्राम नमक के साथ चबाकर खाएं. अगर गैस के चलते पेट दर्द हो रहा है, तो वो भी इससे ठीक हो जाएगा.

 

दालचीनी के सेवन: दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर होती है. आप गैस की समस्या में दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर लें. रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करें. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं.

 

हींग के चूर्ण: हींग जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं हींग गैस की समस्या में भी काफी फायदेमंद है. आप गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं. इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी. दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं.

 

संतरे का रस और काला नमक: कई बार आपके पेट में जब गैस बनती है तो ऐसे में पेट में गैस से गुड़-गुड़ जैसी चीजें होने लगती है. तो उसे शांत करने के लिए एक कप संतरे के रस में थोड़ा भुना हुआ जीरा और सेंधा नमक मिलाकर पियें. इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी.

 

हरड़: रोज़ 2 - 3 छोटी हरड़ मुंह में डालकर चूसते रहें, फायदा होगा.

 

अलसी के पत्तों की सब्जी: गैस होने पर आप अलसी के पत्तों की सब्जी बनाकर खाने सकते हैं. इससे आपके गैस की समस्या दूर होने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत रहेगी.

 

नींबू के रस व अदरक: नींबू का रस व अदरक एक - एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी दूर होती है.

From around the web