क्या गर्म पानी पीने से वास्तव में पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है?

 

यह किसी से छुपा हुआ नहीं है कि पानी हमारे अस्तित्व के लिए जरूरी है. केवल इसलिए ही नहीं है कि यह हमारी प्यास को बुझाता है, बल्कि यह बॉडी की प्रोपर फंक्शनिंग के लिए भी जरूरी है. साथ ही यह बीमारियों को दूर रखता है.

 

हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है और हमारा सिस्टम कुशलता से काम करे, इसके लिए हर  व्यक्ति को रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए.

पानी वजन को कम कैसे करता है

 

ठंडे और गर्म पानी दोनों अपना महत्व है. एक गिलास ठंडा पानी आपको एक्सरसाइज सेशन के बाद कूल डाउन करने में मदद करता है, जबकि गर्म पानी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही गर्म पानी भोजन के पाचन को बेहतर बनाता है. इसके अलावा, यह आमतौर पर माना जाता है कि पीने का पानी (विशेष रूप से गर्म पानी) कुछ किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

 

पानी शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और टॉक्सिक वेस्ट को बाहर निकालता है. 2003 में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के अनुसार, गर्म पानी पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया बढ़ सकती है. भोजन से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में 30 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है. गर्म या गुनगुना पानी रोजाना सुबह या दिन भर पीने से तीन तरह से वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है.

 

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना

 

गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बदल जाता है. पानी के गर्म तापमान की भरपाई करने के लिए, हमारा शरीर इंटरनल टेम्परेचर को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है.

 

 चर्बी  ब्रेक डाउन करना

 

जब चर्बी कम करने की कोशिश की जाती है तो फैट इंटेक से सावधान रहना जरूरी है. गर्म पानी शरीर में फैट को ब्रेक डाउन करता है और उन्हें अणुओं में जमा करता है, जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है.

 

भूख कम लगना

 

गर्म पानी भूख को रोकने में मदद करता है. खाने से से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी से ज्यादा कैलोरी के लेने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है.

 

 डाइजेशन को इंप्रूव करना

 

पानी एक लुब्रिकेंट एजेंट के रूप में कार्य करता है जो पाचन प्रक्रिया के सुचारू प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है. यह उन फूड पार्टिकल्स को भी घोल देता है जिन्हें हमारा पेट पचाने में मुश्किल पाता है.

 

कब्ज दूर करने में मदद

 

गर्म पानी आंत को सिकोड़ता है. इससे आंत में जमाव कम हो जाता है, जिससे बाउल को पास करना आसान हो जाता है. इसके साथ ही यह टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है. क्योंकि पानी पीने किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ाता है, जिससे उन्हें पसीना आ सकता है. पसीना पोर्स से टॉक्सिन्स निकालता है.

From around the web