कई सारे माइक्रोन्युट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं खजूर, जानें कौन सा खजूर है फायदेमंद सूखा या गीला

 

खजूर इसे खाने से आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाती है. यह कार्बोहाइड्रेट का एक बेहतर स्रोत माने जाते हैं. खजूर में ढेर सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. माइक्रोन्यूट्रिएंट्स ऐसे तत्व होते हैं जिनकी आपके शरीर को कम मात्रा में आवश्यकता होती है जैसे कि मिनरल्स और विटामिन्स. अगर आप हर रोज खूजर का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को इसके कई सारे लाभ मिलते हैं. वैसे तो अक्सर कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं कि सूखे खजूर यानि कि छुहारा ज्यादा फायदेमंद हैं या गीले खजूर, तो आइए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.
बहुत सारे लोग ढेर सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स
खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है. इसके अलावा खजूर फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है. खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. खजूर पोटैशियम से भरपूर होता है मगर सोडियम से मुक्त होता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के रोगियों और दिल से संबंधित समस्याओं में फायदेमंद होता है.

कौन सा खजूर है फायदेमंद सूखा या गीला
सूखे हुए खजूरों को छुहारा कहा जाता है. इस बात को लेकर बहुत सारे लोग कंफ्यूजन में रहते हैं कि उन्हें सूखा खजूर खाना चाहिए या गीला खजूर. सूखे खजूर में गीले खजूर की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं. लेकिन अगर आप वजन नहीं बढ़ने देना चाहते हैं, तो गीले खजूर खाएं क्योंकि सूखे खजूर में गीले खजूर की तुलना में अधिक कैलोरी पायी जाती है. 14 गीले खजूर में 282 कैलोरी पाई जाती हैं जबकि 4 सूखे खजूर में 277 कैलेारीज यानी कि आपको जितनी कैलोरीज 14 गीले खजूर खाकर मिलती है, लगभग उतनी ही कैलोरीज 4 सूखे खजूर यानि कि छुहारा खाने से मिल जाती है.
खजूर बहुत पुराने समय से खाया जा रहा है
खजूर एक ऐसा फूड है जिसका लोग बहुत पुराने समय से सेवन कर रहे हैं. अरब देशों में शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए और सेक्सुअल पावर को बढ़ाने के लिए खजूर का बेहद सेवन किया जाता है. भीगे हुए खजूर, सूखे हुए खजूर की तुलना में अधिक नर्म होते हैं. जबकि सूखे खजूरों में कम नमी होती है. मगर सूखे खजूरों को आप एयरटाइट डिब्बे में रखते हैं तो इसे आप आठ माह तक प्रिसर्व करके रख सकते हैं और अगर आप इन्हें फ्रीजर में रखें तो यही सूखे खजूर एक साल तक भी सुरक्षित रह सकते हैं. सूखे खजूर को सूखा बनाए रखने के लिए डिहाइड्रेट किया जाता है.
घर पर नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट खजूर शेक
इसका शेक बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध, 5-6 खजूर, 3-4 काजू और बादाम लेने हैं. इसके लिए आप खजूर के बीज निकालकर इसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर सभी चीजों के साथ एक चम्मच चीनी मिलाकर मिक्सर में अच्छी तरह मिला लें. आपका खजूर शेक तैयार हो गया. इस शेक का सुबह नाश्ते में सेवन करने से आपको इसके ज्यादा लाभ मिलते हैं.
ये स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं रोजाना खजूर के सेवन से
-सर्दी के मौसम में हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए. हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को हर रोज नाश्‍ते में कम से कम 3 खजूर अवश्य खाने चाहिए.
-खजूर आयरन से भरपूर होते हैं. जिन लोगों को ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती है, उनके लिए खजूर बेहद फायदेमंद होते हैं.
-खजूर आपके पेट से संबंधित सभी समस्याों में रामबाण इलाज सिद्ध होता है. यह आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाकर आपकी भूख को बढ़ाता है.
-खजूर आपके कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने का काम करता है, जिससे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
-खजूर कई सारे मिनरल्स से भरपूर होता है. जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है. खजूर में पाए जाने वाले सेलीनियम, मैगनीज, कॉपर जैसे मिनरल आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं.

From around the web